Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024: इन सभी लड़कियों को मिलेगा ₹3000 की राशि, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

0
131
Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024: इन सभी लड़कियों को मिलेगा ₹3000 की राशि, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024: इन सभी लड़कियों को मिलेगा ₹3000 की राशि, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024:- बिहार में लड़कियों की शिक्षा और जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए एक योजना चलाई जाती है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाई जाती है. इस योजना के तहत लड़की के जन्म से लेकर उसके स्नातक होने तक सरकार की ओर से पैसा दिया जाता है। यह पैसा उन्हें अलग-अलग समय पर दिया जाता है.Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 के तहत 0-2 वर्ष की बालिकाओं को ₹3000 की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024:- अगर आपके घर में भी 0-2 साल की बेटी है तो आप बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 के ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत लड़कियों को क्या लाभ दिया जाएगा. और इससे जुडी सभी जानकारी आपको निचे बिस्तार से बताई गई है इसके लिए आवेदन करने और Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 के बारे में अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गय लिंक का इस्तमाल कर सकते है.

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 Details-

योजना का नाममुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
विभाग का नामबिहार सरकार समाज कल्याण विभाग
पोस्ट का प्रकारSarkari Yojana/ सरकारी योजना / Govt Scheme
Scheme BenefitsRs.3,000/-
कौन आवेदन कर सकता है..?Only 0 to 02 years Girl Child
Official Websitehttps://icdsonline.bih.nic.in/#
Apply ModeOnline
Short Info..Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024:- बिहार में लड़कियों की शिक्षा और जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए एक योजना चलाई जाती है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाई जाती है. इस योजना के तहत लड़की के जन्म से लेकर उसके स्नातक होने तक सरकार की ओर से पैसा दिया जाता है। यह पैसा उन्हें अलग-अलग समय पर दिया जाता है.Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana 2024 के तहत 0-2 वर्ष की बालिकाओं को ₹3000 की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana Kya Hai-

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा की गई है। इस योजना का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या को रोकना, जन्म पंजीकरण और लड़कियों के जन्म को प्रोत्साहित करना, बालिका मृत्यु दर को कम करना और बाल विवाह जैसी समस्याओं को कम करना है। Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana के तहत लड़की के जन्म से लेकर उसके स्नातक होने तक अलग-अलग समय पर सरकार द्वारा कुछ पैसे दिए जाते हैं। जिसका उद्देश्य राज्य में महिलाओं के सशक्तिकरण और विकास को प्रोत्साहित करना है। Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana का उद्देश्य परिवारों को उनकी बालिकाओं की शिक्षा और समग्र कल्याण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना परिवारों को अपनी लड़कियों की शिक्षा और पालन-पोषण को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करती है, जिससे लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलता है।मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत घर पर जन्म लेने वाली लड़कियों और निजी अस्पतालों में पैदा होने वाली लड़कियों को भी लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सरकारी अस्पतालों में जन्म लेने वाली लड़कियां पहले से ही इस योजना से जुड़ी हुई हैं, इसलिए उन्हें इसके लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

Features of Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana-

वित्तीय सहायता: इस योजना के तहत पात्र परिवारों को उनकी बालिकाओं की शिक्षा और विकास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह वित्तीय सहायता स्कूल की फीस, वर्दी, किताबें और अन्य संबंधित खर्चों का समर्थन कर सकती है।
शिक्षा को प्रोत्साहित करना: यह योजना परिवारों को लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करती है, यह सुनिश्चित करती है कि उनकी बेटियां नियमित रूप से स्कूल जाएं और अपनी शिक्षा पूरी करें।
प्रोत्साहन: शिक्षा के अलावा, योजना और भी प्रोत्साहन प्रदान कर सकती है, जैसे छात्रवृत्ति, शैक्षिक सामग्री और कौशल विकास के लिए सहायता।
सशक्तिकरण: लड़कियों की शिक्षा और समग्र विकास को प्राथमिकता देकर यह योजना राज्य में महिलाओं और लड़कियों के समग्र सशक्तिकरण में मदद करती है।
जागरूकता और गतिशीलता: सरकार परिवारों को योजना के लाभों के बारे में जागरूक करने और उन्हें पंजीकरण करने और भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अक्सर जागरूकता अभियान और आउटरीच कार्यक्रम आयोजित करती है।

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana Ke Labh-

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana के तहत शून्य से 2 वर्ष तक की बालिकाओं को ₹3000 की सहायता राशि दी जाती है। इस प्रकार अन्य विभागों द्वारा दी जाने वाली राशि 2 वर्ष की आयु से स्नातक उत्तीर्ण होने तक स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग द्वारा समय-समय पर दी जाती है। बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत, समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि को इसमें जोड़ने के विकल्प के साथ बालिका के माता-पिता के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

समयमिलने वाली राशि
कन्या के जन्म पर उपहार स्वरूपRs.2,000/-
जब बालिका 1 वर्ष की हो जाए, तो उसके पहले जन्मदिन पर उपहार के रूप मेंRs.1,000/

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana Eligibility-

  • आवेदक के माता-पिता को बिहार का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत लाभ केवल बालिका के जन्म पर ही दिया जाएगा।
  • आवेदन करने के लिए बेटी की उम्र 0 से 2 साल के बीच होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत पहले बैनामा की दो बच्चियों को लाभ दिया जाता है।
  • दूसरा बच्चा जुड़वां होने की स्थिति में जुड़वां बच्चों में से लड़की को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • यदि पहली संतान कन्या है और दूसरी संतान जुड़वा कन्या है तो ऐसी स्थिति में इसका लाभ तीनों कन्याओं को दिया जाएगा।

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana Important Documents-

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • शिशु का जन्म प्रमाण पत्र
  • आधार लिंक बैंक खाता
  • बच्चे की मां के साथ तस्वीर
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आदि

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana Apply Online-

आधिकारिक वेबसाइट पहचानें: सबसे पहले, बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आप गूगल में “https://icdsonline.bih.nic.in/#” खोजकर यह वेबसाइट खोज सकते हैं।

योजना के विवरण जांचें: वेबसाइट पर जाकर, आपको “बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना” के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी, जैसे कि योजना के उद्देश्य, योजना विवरण, आवेदन प्रक्रिया आदि।

आवेदन प्रपत्र भरें: आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र उपलब्ध हो सकता है। आपको आवश्यक विवरण जैसे कि अपना नाम, पता, संपर्क जानकारी, परिवार की विवरण आदि प्रदान करने के बाद आवेदन प्रपत्र भरना होगा।

आवश्यक दस्तावेज़ जमा करें: आवेदन प्रपत्र भरने के बाद, आपको आवश्यक दस्तावेज़ जैसे कि आधार कार्ड, जन्म प्रमाणपत्र, आवेदक और परिवार के सदस्यों की फोटो, बैंक खाता आदि की स्कैन कॉपी जमा करनी होगी।

आवेदन सबमिट करें: सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ जमा करने के बाद, आपको ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र को सबमिट करने का विकल्प मिलेगा। आपके आवेदन का स्थिति और प्रक्रिया को ट्रैक करने के लिए आपको एक आवेदन प्रमाणपत्र भी मिल सकता है।

Bihar ICDS Kanya Uthan Yojana Important Links-

Home PageClick Here
ऑनलाइन अप्लाई के लिएClick Here
नोटिस की जाँच करेंClick Here
Official WebsiteClick Here
TelegramClick Here
TwiiterClick Here
FacebookClick Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here