Bihar Parvarish Yojana 2023: बिहार सरकार बच्चों की परवरिश के लिए दे रही है ₹1000 महीने, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

0
285
Bihar Parvarish Yojana 2023: बिहार सरकार बच्चों की परवरिश के लिए दे रही है ₹1000 महीने, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
Bihar Parvarish Yojana 2023: बिहार सरकार बच्चों की परवरिश के लिए दे रही है ₹1000 महीने, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Bihar Parvarish Yojana 2023: सरकार के समाज कल्याण विभाग की ओर से बच्चों के पालन-पोषण के लिए एक योजना चलायी जा रही है. इस योजना का नाम परवरिश योजना है. इस योजना के तहत जिन बच्चों को सुरक्षा की आवश्यकता है या जो अनाथ और निराश्रित हैं उन्हें सरकार द्वारा लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत सरकार लाभार्थी बच्चों को हर महीने 1000 रुपये की सहायता राशि प्रदान करती है। इसकी सारी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है.

Bihar Parvarish Yojana 2023: इस योजना का लाभ लेने के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं, आवेदन कब और कब तक लिए जाएंगे, इसके लिए कौन से महत्वपूर्ण दस्तावेज लगेंगे, इसके बारे में सारी जानकारी आपको नीचे विस्तार से दी गई है, इसलिए जो लोग आवेदन करना चाहते हैं इन के लिए। अगर वे चाहें तो उन्हें इस योजना के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है, इसीलिए इस पोस्ट के माध्यम से इस योजना की सारी जानकारी आपको बताई गई है।

Bihar Parvarish Yojana 2023: Overviews

योजना का नामबिहार परवरिश योजना
विभाग का नामबिहार सरकार समाज कल्याण विभाग
पोस्ट का प्रकारSarkari Yojana/ सरकारी योजना / Govt Scheme
Scheme BenefitsRs.1000/- हर महीने
कौन आवेदन कर सकता है..?एच.आई.वी.(+)/एड्स रोस पीड़ित माता/पिता के बच्चे अथवा कुष्ठ रोग (ग्रेड-II) से पीड़ित माता/पिता की संताने एवं दुसाध्य रोग से पीड़ित (एच.आई.वी./एड्स/कुष्ठ ग्रेद्त-II) बच्चे एवं अनाथ और बेसहारा बच्चो
Official Websitehttps://state.bihar.gov.in/socialwelfare/CitizenHome.html
Apply ModeOffline
Short Info..Bihar Parvarish Yojana 2023: सरकार के समाज कल्याण विभाग की ओर से बच्चों के पालन-पोषण के लिए एक योजना चलायी जा रही है. इस योजना का नाम परवरिश योजना है. इस योजना के तहत जिन बच्चों को सुरक्षा की आवश्यकता है या जो अनाथ और निराश्रित हैं उन्हें सरकार द्वारा लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत सरकार लाभार्थी बच्चों को हर महीने 1000 रुपये की सहायता राशि प्रदान करती है। इसकी सारी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है.

Bihar Parvarish Yojana 2023 क्या है?

Bihar Parvarish Yojanaबिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित की जाती है। एचआईवी (+)/एड्स से पीड़ित माता-पिता के बच्चे या कुष्ठ रोग (ग्रेड- II) से पीड़ित माता-पिता के बच्चे और पुरानी बीमारी (एचआईवी/एड्स/कुष्ठ ग्रेड- II) से पीड़ित माता-पिता इस योजना के अंतर्गत आते हैं। बच्चों, अनाथ एवं निराश्रित बच्चों को लाभ दिया जायेगा। बिहार परवरिश योजना 2023 के तहत उन बच्चों के माता-पिता या अभिभावकों को बच्चे की देखभाल के लिए हर महीने वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

Bihar Parvarish Yojana के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को आवेदन करना होगा। आवेदन कैसे करें इसकी सारी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है। अगर आप भी योजना के तहत लाभ पाना चाहते हैं तो कैसे आवेदन कर सकते हैं। कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं, जिसकी सारी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है।

Bihar Parvarish Yojana 2023 मिलने वाले लाभ

Bihar Parvarish Yojana 2023:- इस योजना का तहत आपको क्या लाभ मिलेगा इसकी सभी जानकारी आपको नीचे विस्तार से बताई गई है, तो आप सभी को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं, ताकि आपके मन में इस योजना के तहत किसी प्रकार के सवाल ना उठे.

Bihar Parvarish Yojana 2023 के तहत बच्चों के माता-पिता को सरकार द्वारा हर महीने वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। बिहार परवरिश योजना के तहत 0 से 18 वर्ष तक के बच्चों के अभिभावक के साथ खोले गए खाते में सरकार हर महीने 1000/- रुपये भेजेगी. ताकि बच्चे की अच्छे से देखभाल हो सके. इसलिए अगर आप भी योजना के तहत लाभ पाना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी एक बार पढ़ लें।

Bihar Parvarish Yojana 2023 लाभ के लिए पात्रता

Bihar Parvarish Yojana 2023 इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं, जिन्हें आवेदक को पूरा करना होगा। अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ पाना चाहते हैं तो अपनी पात्रता मानदंड जरूर जांच लें और उसके बाद ही आवेदन करें ताकि आपको इस योजना के तहत लाभ मिल सके। बिहार परवरिश योजना से संबंधित सभी जानकारी नीचे दी गई है। सभी आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे एक बार अपनी पात्रता की जांच कर लें।

  • अनाथ एवं निराश्रित बच्चे या अनाथ बच्चे जो अपने नजदीकी रिश्तेदारों या रिश्तेदारों के साथ रहते हैं।
  • दीर्घकालिक रोग (एचआईवी/एड्स/कुष्ठ रोग ग्रेड-II) से पीड़ित बच्चे
  • एचआईवी(+)/एड्स से पीड़ित माता-पिता के बच्चे या कुष्ठ रोग से पीड़ित माता-पिता के बच्चे (ग्रेड-II)
  • ऐसे बच्चे भी अनाथ एवं निराश्रित माने जायेंगे जिनके माता-पिता की या तो मृत्यु हो चुकी है या मानसिक विकलांगता से पीड़ित हैं
  • जेल में रहने या किसी न्यायिक आदेश के कारण वे अपने बच्चों का पालन-पोषण करने में असमर्थ हो गए हैं।

इस योजना के तहत लाभ केवल 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चो को दिया जायेगा | पालन -पोषणकर्ता परिवार बी.पी.एल. के अधीन सूचीबद्ध हो अथवा वार्षिक आय 60,000/- रूपये से कम हो (एच आई वी/एड्स एवं कुष्ठ रोग के मामले में लागु नहीं)

Bihar Parvarish Yojana 2023 आवेदन प्रक्रिया

Bihar Parvarish Yojana 2023 के लिए आवेदन ऑफ़लाइन के माध्यम से लिए जाएंगे, तो अगर आप भी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इसके लिए आवेदन फॉर्म लेना होगा, उसके बाद से आवेदन फार्म को सही प्रकार से भरकर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज के साथ आपके क्षेत्र के संबंधित आंगनबाड़ी सेविका के पास जमा करना होगा, आप इसके लिए आवेदन फॉर्म अपने संबंधित क्षेत्र के आंगनवाड़ी केंद्र से या फिर नीचे बताई गई लिक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं.

नोट:- इसके तहत यदि बच्चे को एचआईवी/एड्स जैसी बीमारी है तो इसके लिए आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र भरकर जिला बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपी) के कार्यालय में जमा कर दें।

Bihar Parvarish Yojana 2023 Links

Home PageClick Here
फॉर्म डाउनलोड के लिएClick Here
नोटिस की जाँच करेंClick Here
Official WebsiteClick Here
TelegramClick Here
TwiiterClick Here
FacebookClick Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here