Bihar Sabji Vikas Yojna 2024: सब्जियां लगाने पर बिहार सरकार देगी 75% तक अनुदान

0
111
Bihar Sabji Vikas Yojna 2024: सब्जियां लगाने पर बिहार सरकार देगी 75% तक अनुदान
Bihar Sabji Vikas Yojna 2024: सब्जियां लगाने पर बिहार सरकार देगी 75% तक अनुदान

Bihar Sabji Vikas Yojna:- बिहार सरकार के कृषि विभाग की ओर से सब्जियों पर सब्सिडी देने की योजना चलाई गई है. इस योजना का नाम बिहार सब्जी विकास योजना है. इस योजना के तहत सरकार आपको सब्जियां लगाने के लिए 75% तक अनुदान देगी। वित्तीय वर्ष (2024) के लिए इस योजना के तहत लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। अगर आप भी बिहार सब्जी विकास योजना के तहत अनुदान पाना चाहते हैं. तो इसके लिए जल्द से जल्द आवेदन करें, इसके लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं.

Bihar Sabji Vikas Yojna:- अगर आप भी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप कैसे आवेदन कर सकते हैं, आवेदन करने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए, साथ ही आपको किस सब्जी के लिए क्या अनुदान मिलेगा, इससे जुड़ी सभी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है। है। सभी आवेदकों को सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन आवेदन करने से पहले महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ लें। इस योजना के तहत आवेदन करने और इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

Bihar Sabji Vikas Yojna Details:-

योजना का नामबिहार सब्जी विकास योजना
लक्षित जिलापटना , मगध एवं तिरहुत प्रमंडल के सभी जिला
पोस्ट का प्रकारSarkari Yojana/ सरकारी योजना / Govt Scheme
Scheme Benefitsसब्जियां लगाने पर सब्सिडी
Subsidy AmountUpto 75%
Start DateAlready Started
Official Websitehttps://horticulture.bihar.gov.in/
Apply ModeOnline
Short Info..Bihar Sabji Vikas Yojna:- बिहार सरकार के कृषि विभाग की ओर से सब्जियों पर सब्सिडी देने की योजना चलाई गई है. इस योजना का नाम बिहार सब्जी विकास योजना है. इस योजना के तहत सरकार आपको सब्जियां लगाने के लिए 75% तक अनुदान देगी। वित्तीय वर्ष (2024) के लिए इस योजना के तहत लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। अगर आप भी बिहार सब्जी विकास योजना के तहत अनुदान पाना चाहते हैं. तो इसके लिए जल्द से जल्द आवेदन करें, इसके लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं.

Bihar Sabji Vikas Yojna kya hai-

Bihar Sabji Vikas Yojna: इस योजना के तहत सब्जी लगाने पर कृषि विभाग की ओर से अनुदान मिलता है. यह योजना कृषि विभाग बिहार सरकार द्वारा संचालित है. इस योजना के तहत लगभग 75% अनुदान दिया जाएगा। इस योजना के तहत उच्च मूल्य वाली सब्जी बिचडोका का वितरण किया जाएगा। महंगी सब्जियों की खेती के लिए सरकार सब्सिडी देगी. इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं. अगर आप इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं. तो उसके लिए जल्द से जल्द आवेदन नीचे में बढ़ाई गई जानकारी के मुताबिक कर सकते हैं.

Bihar Sabji Vikas Yojna: अगर आप भी बिहार सब्जी विकास योजना का लाभ लेना चाहते हैं और ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप कैसे आवेदन कर सकते हैं, साथ ही आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए और आपके पास कौन से दस्तावेज होने चाहिए, इससे जुड़ी सारी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है। बताया गया है। इसलिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले नीचे दी गई जानकारी जरूर पढ़ लें.

Bihar Sabji Vikas Yojna ke Phayede-

क्र.सं.अवयव का नामप्रति हे.बीज की मात्राप्रति किलोग्राम बीज मूल्य (रु. में) जिस पर सहायतानुदान देय हैसहायतानुदान
1प्याज बीज वितरण12 KG120075%
2प्याज भंडारण निर्माण (50 मैट्रिक टन)इकाई लागत 6 लाख रु. का 75%
3हाईब्रिड सब्जी का बीज वितरण
फूलगोभी (रबी)
600 gm54,00075%
बंधागोभी (रबी)400 gm21,50075%
मिर्च (गरमा)1 Kg43,00075%
बैंगन (गरमा)500 gm11,00075%
लौकी (गरमा)3 kg5,00075%
4आलू बीज वितरण30q4475%

Bihar Sabji Vikas Yojna Eligibility

Bihar Sabji Vikas Yojna: बिहार सब्जी विकास योजना के तहत लाभ प्रदान करने के लिए बिहार सरकार के कृषि विभाग द्वारा कुछ महत्वपूर्ण पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं। यदि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तो आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिसकी सभी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है। इसलिए, अयोध्यावासियों को सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन आवेदन करने से पहले एक बार अपनी पात्रता जांच लें।

आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए
सब्जी लगाने के लिए आवेदक के पास अपनी जमीन होनी चाहिए।
आवेदक मूलतः यहीं का होना चाहिए
आवेदन करने से पहले आवेदक अपने जिले की जानकारी अवश्य जांच लें कि उन्हें उनके जिले में इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा या नहीं, जिसकी जानकारी ऊपर दी गई है।

Bihar Sabji Vikas Yojna – शामिल सब्जियां और जिला

जिलों का नामसब्जियों का नाम
बक्सर ,नवादा , शेखपुरा , औरंगाबाद ,गया , नालंदा , पटनाप्याज बीज वितरणप्याज भंडारण निर्माण (50 मैट्रिक टन)
भोजपुर, सारण , सीतामढ़ी , भागलपुर , पूर्वी चम्पारण, गया किशनगंज , नालंदा, पटना, पूर्णिया , समस्तीपुर, वैशाली, पश्चिम चम्पारणहाईब्रिड सब्जी का बीज वितरण : फूलगोभी (रबी),बंधागोभी (रबी),मिर्च (गरमा),बैंगन (गरमा),लौकी (गरमा)
नालंदा, पटना आलू बीज वितरण

Bihar Sabji Vikas Yojna Online From Kaise Bhare-

Bihar Sabji Vikas Yojna के तहत अगर आप भी हरी सब्जी लगाकर एंड प्राप्त करना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने का पूरी प्रक्रिया नीचे विस्तार से बताई गई है जिसके माध्यम से दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करके आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

Step 1:- ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसकी ऑफिशल पोर्टल पर जाना होगा जिसका लिंक आपको नीचे मिलेगा.

Step 2:-ऑफिशल पोर्टल पर जाने के बाद ही सूचना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा.

Step 3:-इसके बाद आपके पास कई प्रकार की योजनाओं का डैशबोर्ड खुलेगा जिसमें आपको बिहार सब्जी विकास मिशन योजना का चयन करना होगा.

Step 4:- अब आपके सामने बिहार सब्जी विकास योजना की अंतर्गत फॉर्म खुलेगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप भरनी होगी और उसके बाद दोस्तों अपलोड करके फॉर्म को फाइनल सबमिट करनी होगी.

Step 5:- इसके बाद ही सूचना के तहत आपको लाभ प्राप्त होगा इसकी सभी जानकारी और गतिविधियों को ट्रैकिंग करने के लिए आप इसकी ऑफिशल पोर्टल को जरूर फॉलो कर सकते हैं और जानकारी समय पर हासिल कर सकते हैं.

Bihar Sabji Vikas Yojna Important Links-

Home PageClick Here
ऑनलाइन अप्लाई के लिएClick Here
नोटिस की जाँच करेंClick Here
Official WebsiteClick Here
TelegramClick Here
TwiiterClick Here
FacebookClick Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here