Emergency Alert Extreme: क्या आपका भी फोन में आया है इमरजेंसी अलर्ट मैसेज, जाने क्या है इसका मतलब

0
226
Emergency Alert Extreme: क्या आपका भी फोन में आया है इमरजेंसी अलर्ट मैसेज, जाने क्या है इसका मतलब
Emergency Alert Extreme: क्या आपका भी फोन में आया है इमरजेंसी अलर्ट मैसेज, जाने क्या है इसका मतलब

Emergency Alert Extreme: भारत सरकार के दूरसंचार विभाग (डीओटी) की ओर से सभी स्मार्टफोन यूजर्स को एक मैसेज भेजा जा रहा है। यह संदेश आपातकालीन चेतावनी के तौर पर भेजा जा रहा है. अगर आप भी स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपको एक बार नहीं बल्कि दो बार हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में इमरजेंसी अलर्ट एक्सट्रीम मसाज मिला होगा। अब स्मार्टफोन यूजर्स असमंजस में पड़ जाते हैं और डर जाते हैं कि आखिर इमरजेंसी अलर्ट मैसेज क्यों आ रहे हैं, इस मैसेज का मतलब क्या है। इस पोस्ट के जरिए हम बात करेंगे कि ये मैसेज क्यों आ रहे हैं और इनका मतलब क्या है।

Emergency Alert Extreme: तो अगर आपको भी ऐसा कोई इमरजेंसी अलर्ट एक्सट्रीम मैसेज मिला है और आप जानना चाहते हैं कि इस मैसेज का मतलब क्या है तो आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ना होगा। इससे जुड़ी सारी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है। इसके साथ ही इस मैसेज को प्राप्त करने के पीछे क्या उद्देश्य है, केंद्र सरकार आपको इमरजेंसी अलर्ट एक्सट्रीम क्यों भेज रही है, सारी जानकारी नीचे विस्तार से बताई जाएगी।

Emergency Alert Extreme: Overviews

Article NameEmergency Alert Extreme: क्या आपको भी आ रहा है इमरजेंसी अलर्ट मैसेज, जाने क्या है इसका मतलब
Post TypeEmergency Alert Extreme Massage
Department NameDepartment of Telecommunications (DOT
Message Date06-10-2023
Message Received ByBy Smartphone
Why Message ReceivedFor Upcoming Emergency Alert Testing
Official Websitehttps://dot.gov.in/
Short Info…Emergency Alert Extreme: भारत सरकार के दूरसंचार विभाग (डीओटी) की ओर से सभी स्मार्टफोन यूजर्स को एक मैसेज भेजा जा रहा है। यह संदेश आपातकालीन चेतावनी के तौर पर भेजा जा रहा है. अगर आप भी स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपको एक बार नहीं बल्कि दो बार हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में इमरजेंसी अलर्ट एक्सट्रीम मसाज मिला होगा। अब स्मार्टफोन यूजर्स असमंजस में पड़ जाते हैं और डर जाते हैं कि आखिर इमरजेंसी अलर्ट मैसेज क्यों आ रहे हैं, इस मैसेज का मतलब क्या है। इस पोस्ट के जरिए हम बात करेंगे कि ये मैसेज क्यों आ रहे हैं और इनका मतलब क्या है।

Emergency Alert Extreme: क्या है?

Emergency Alert Extreme: आपदा के समय अलर्ट संदेश भेजने का परीक्षण करने के लिए भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सभी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को यह संदेश भेजा जा रहा है। इमरजेंसी अलर्ट एक्सट्रीम मसाज एक टेस्ट है जिसके जरिए यह पता लगाया जा रहा है कि सभी स्मार्टफोन यूजर्स को आपातकाल के समय इमरजेंसी अलर्ट मिल पाएगा या नहीं। ऐसे में अगर आपको भी इमरजेंसी अलर्ट एक्सट्रीम मसाज मिला है तो इसका मतलब है कि इमरजेंसी अलर्ट मैसेज आप तक आसानी से पहुंच रहा है।

आपदा के समय अलर्ट संदेश भेजने का परीक्षण करने के लिए भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सभी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को यह संदेश भेजा जा रहा है। इमरजेंसी अलर्ट एक्सट्रीम मसाज एक टेस्ट है जिसके जरिए यह पता लगाया जा रहा है कि सभी स्मार्टफोन यूजर्स को आपातकाल के समय इमरजेंसी अलर्ट मिल पाएगा या नहीं। ऐसे में अगर आपको भी इमरजेंसी अलर्ट एक्सट्रीम मसाज मिला है तो इसका मतलब है कि इमरजेंसी अलर्ट मैसेज आप तक आसानी से पहुंच रहा है.

Emergency Alert Extreme: काहे आवत है?

Emergency Alert Extreme: ऐसा ही कुछ मैसेज अचानक से सभी स्मार्टफोन यूजर्स के मोबाइल फोन पर दिखाई देने लगा है जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं। इमरजेंसी अलर्ट एक्सट्रीम में स्पष्ट लिखा है कि आपातकाल के समय दूरसंचार विभाग द्वारा आपातकालीन अलर्ट संदेश का परीक्षण किया जा रहा है, जिसके माध्यम से वर्तमान में यह परीक्षण किया जा रहा है कि यदि भविष्य में किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होती है, तो आपातकालीन अलर्ट संदेश भेजा जाएगा। उपभोक्ताओं को सफलतापूर्वक भेजा गया।

यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृपया इस संदेश को अनदेखा करें क्योंकि इसमें आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा क्रियान्वित की जा रही अखिल भारतीय आपातकालीन चेतावनी प्रणाली की जाँच के लिए भेजा गया है। इस प्रणाली का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है। टाय स्टाम्प: 15.09.2023 12:29 अपराह्न”

Emergency Alert Extreme: मैसेज आने पर क्या करें?

Emergency Alert Extreme: जैसा कि मैंने आपको जानकारी दे दी है कि इमरजेंसी अलर्ट एक्सट्रीम प्राप्त होने के बाद आपको कुछ भी नहीं करना है, आपको बस ओके पर क्लिक करना है। और इसे नजरअंदाज करना होगा, क्योंकि यह संदेश दूरसंचार विभाग द्वारा आपातकालीन चेतावनी परीक्षण के लिए भेजा जा रहा है। यदि भविष्य में कोई आपदा आती है तो इस आपातकालीन चेतावनी को सटीक रूप से भेजा जा सकता है। अगर हमें आपका कोई मैसेज मिला है तो आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है.

Emergency Alert Extreme: Links

Home PageClick Here
Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
TelegramClick Here
TwiiterClick Here
FacebookClick Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here