Bihar Labour Card Online Apply Kaise Kare- लेबर कार्ड ऑनलाइन बिहार कैसे करे- लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

2
1191
Bihar Labour Card Online Kaise Banaye- बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे- Bihar Labour Card Online Apply
Bihar Labour Card Online Kaise Banaye- बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे- Bihar Labour Card Online Apply

Bihar Labour Card Online Apply Kaise Kare- यदि आप भी भवन निर्माण से संबंधित कार्य करते हैं और बिहार के स्थायी निवासी हैं तो आपको श्रम संसाधन बिहार सरकार द्वारा जारी बिहार Labour Card के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस लेबर कार्ड से बिहार सरकार लेबर कार्ड धारकों को कई योजनाओं का लाभ देती है। इस कार्ड से बिहार सरकार के काम के साथ-साथ लेबर कार्ड धारकों को हर साल 5000 रुपये की सहायता राशि भी दी जाती है।

Bihar Labour Registration-इस Labour Card को बनवाने के लिए भवन निर्माण से जुड़े श्रमिक आसानी से लेबर कार्ड ऑनलाइन बिहार पंजीकरण करा सकते हैं। ऑनलाइन लेबर कार्ड बिहार बनाने की प्रक्रिया के साथ-साथ लेबर कार्ड में लगने वाले दस्तावेज, आवेदन शुल्क और भवन निर्माण से जुड़े सभी कार्यों की सूची नीचे दी गई है। अगर आप भी Labour Card Online आवेदन करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ें और जानकारी अच्छी लगे तो इसे शेयर भी करें।

Read Also-Bihar Ration Card Online Apply Kaise Kare- अब राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन अप्लाई ऐसे…

Bihar Labour Card Online Apply Kaise Kare- लेबर कार्ड ऑनलाइन बिहार कैसे करे- लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

योजना का नाम बिहार लेबर कार्ड
विभाग का नाम श्रम संसाधन विभाग बिहार सरकार
पोस्ट का प्रकार Labor Card Registration Bihar Online
कार्ड का नाम Labor Card Bihar
Official Websitehttps://bocw.bihar.gov.in/
Apply ModeOnline
Application FeeRs 50
Who is EligibleBihar Building Contraction Workers
Benefitsसभी श्रमिक मजदूरो को आर्थिक सहायता प्रदान करना
Short Info..Bihar Labour Card Online Apply Kaise Kare- यदि आप भी भवन निर्माण से संबंधित कार्य करते हैं और बिहार के स्थायी निवासी हैं तो आपको श्रम संसाधन बिहार सरकार द्वारा जारी बिहार Labour Card के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस लेबर कार्ड से बिहार सरकार लेबर कार्ड धारकों को कई योजनाओं का लाभ देती है। इस कार्ड से बिहार सरकार के काम के साथ-साथ लेबर कार्ड धारकों को हर साल 5000 रुपये की सहायता राशि भी दी जाती है।

Labour Card Kya Hai – लेबर कार्ड क्या है?

Labour Card-लेबर कार्ड बिहार सरकार के श्रम संसाधन विभाग द्वारा निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के लिए जारी किया जाने वाला लेबर कार्ड है। लेबर कार्ड भारत के सभी राज्यों में अलग-अलग राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है। ठीक इसी तरह बिहार में भवन निर्माण संबंधी कार्य करने वाले मजदूर अपना श्रमिक पंजीकरण करा सकते हैं. बिहार सरकार कई योजनाओं के साथ-साथ काम और लेबर कार्ड धारकों को हर साल 5000 रुपये सहायता भी प्रदान करती है।

Bihar Labour Registration-इस Labour Card को बनवाने के लिए भवन निर्माण से जुड़े श्रमिक आसानी से लेबर कार्ड ऑनलाइन बिहार पंजीकरण करा सकते हैं। ऑनलाइन लेबर कार्ड बिहार बनाने की प्रक्रिया के साथ-साथ लेबर कार्ड में लगने वाले दस्तावेज, आवेदन शुल्क और भवन निर्माण से जुड़े सभी कार्यों की सूची नीचे दी गई है.

Bihar Labour Registration में आने वाले भवन निर्माण कार्य सूची लिस्ट

S. N.Works
1भवन निर्माण एवं सड़क निर्माण कार्य में सग्लन अकुशल कोटि के कामगार
2राजमिस्त्री
3राजमिस्त्री का हेल्पर
4बढई
5लोहार
6पेंटर
7भवन में बिजली एवं सग्लन कार्य करने वाला इलेक्ट्रीशियन
8भवन में फर्श/ फ्लोर टाइल्स का काम करने वाले मिस्त्री तथा उसके सहायक
9सेटरिंग एवं लोहा बांधने का कार्य करने वाले
10गेट ग्रील एवं बिल्डिंग का कार्य करने वाले
11कंक्रीट मिश्रण करने वाले/ कंक्रीट मिक्सर मशीन चलाने वाले तथा कंक्रीट मिक्स ढ़ोने वाले
12महिला कामगार जो सीमेंट मिक्स धोने का कार्य करती है
13रोलर चालक सड़क पुल एवं बांध निर्माण कार्य में लगे मजदूर
14सड़क पुल बांध भवन निर्माण कार्य में विभिन्न आधुनिक यंत्र को चलाने वाले मजदूर
15बांध पुल सड़क या भवन निर्माण कार्य में लगे चौकीदार
16भवन निर्माण में जल प्रबंधन का कार्य करने वाले प्लंबर/ फिटर इत्यादि
17ईट निर्माण एवं पत्थर तोड़ने के कार्य में लगे मजदूर
18बिहार सरकार रेलवे टेलीफोन हवाई अड्डा इत्यादि के निर्माण में लगे और कुशल अस्थाई कामगार
19मनरेगा कार्यक्रम के अंतर्गत (बागवानी एवं वानिकी को छोड़कर) उपरोक्त सभी कार्य दृष्टआयुक्त है इसमें बढ़ोतरी हो सकती है

Read Also-Bihar Udyami Yojana 2022-23- बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2022 | बिना बैंक के झंझट…

Labour Card Benefits in Bihar in Hindi-बिहार लेबर कार्ड धारियों को मिलने वाले फायेदे

प्रसूति लाभ :- इसके अनुसार सदस्यता का एक वर्ष पूर्ण होने पर राज्य सरकार द्वारा अकुशल श्रमिकों के लिए निर्धारित न्यूनतम मजदूरी के 90 दिनों के वेतन के बराबर की राशि पंजीकृत महिला निर्माण श्रमिक को प्रथम दो माह के लिए देय होती है। जन्म तिथि। यह अनुदान स्वास्थ्य कल्याण एवं अन्य विभागों के अतिरिक्त है

शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता :- न्यूनतम एक वर्ष की सदस्यता पूर्ण होने पर पंजीकृत निर्माण श्रमिक के पुत्र या पुत्री राजकीय आई0टी0आई0 प्राप्त कर सकते हैं। आईटीआई / आईआईएम के लिए एक बार 5000 / – रुपये। या उसके बराबर। Utcrist आदि जैसे सरकारी संस्थानों में ट्यूशन फीस।

विवाह हेतु आर्थिक सहायता :- पंजीकृत पुरूष/महिला कार्यकर्ता को तीन वर्ष तक अनिवार्य रूप से सदस्य रहने पर, उसकी दो बालिग पुत्रियों को अथवा महिला सदस्य को, किन्तु द्वितीय विवाह पर इस योजना की पात्र नहीं होने पर रु./- 50000/-। यह अंतर्राष्ट्रीय विवाह प्रोत्साहन योजना के अतिरिक्त है

साईकिल क्रय योजना :- न्यूनतम एक वर्ष की सदस्यता पूर्ण करने पर साईकिल क्रय करने पर अधिकतम रु.

उपकरण क्रय योजना:-पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को उनके प्रशिक्षण व्यापार से संबंधित कौशल उन्नयन एवं उपकरण हेतु दिये जाने वाले प्रशिक्षण हेतु अधिकतम रु./- 15000।

भवन मरम्मत अनुदान योजना :- तीन वर्ष की सदस्यता पूर्ण होने पर अधिकतम 20000/- केवल एक बार। लेकिन यह लाभ उन्हें नहीं मिलेगा जिन्हें भवन/साइकिल या औजारों की राशि पहले ही मिल चुकी है।

पेंशन:- न्यूनतम पांच वर्ष की सदस्यता पूर्ण होने पर एवं 60 वर्ष की आयु के उपरान्त रू0 1000 प्रतिमाह पेंशन देय होगी। बशर्ते कि सामाजिक सुखा योजना के तहत पेंशन का लाभ प्राप्त नहीं हुआ हो।

विकलांगता पेंशन :- स्थाई रूप से विकलांग व्यक्ति को 1000/- रु.

दाह संस्कार हेतु आर्थिक सहायता :- पंजीकृत कर्मकार के आश्रित को 5000 रु.

मृत्यु लाभ :- प्राकृतिक मृत्यु के मामले में रु. दो लाख / रु। दुर्घटना में मृत्यु पर चार लाख, यदि आपदा के समय मृत्यु होती है तो अनुदान दिया जाता है तो मात्र रु. एक लाख बोर्ड द्वारा देय होगा।

पारिवारिक पेंशन :- पेंशनर की मृत्यु के बाद पेंशनभोगी को प्राप्त राशि का 50% या 100% जो भी अधिक हो

पितृत्व लाभ :- कम से कम एक वर्ष की सदस्यता पूर्ण होने पर जिस पुरुष कर्मी की पत्नी बोर्ड में पंजीकृत नहीं है, उसे उसकी पत्नी के प्रथम दो जन्मों पर 6000 रुपये प्रति प्रसव की दर से भुगतान किया जायेगा।

नकद पुरस्कार :- न्यूनतम एक वर्ष की सदस्यता उपरान्त पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के अधिकतम दो बच्चों को बिहार राज्य के अन्तर्गत संचालित किसी भी बोर्ड से 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में 80 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने पर 25 हजार 70 प्रतिशत से 79.99 प्रतिशत तक की धनराशि दी जायेगी। 60% तक अंक प्राप्त करने के लिए 15000 रुपये और 60 से 69.99% अंक प्राप्त करने के लिए 10000 रुपये।

हितग्राही को चिकित्सा सहायता :- जिन श्रमिकों को मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से राशि प्राप्त नहीं हुई है, उन्हें असाध्य रोगों के उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा समतुल्य राशि दी जायेगी।

वार्षिक चिकित्सा सहायता योजना:- इसका लाभ सभी पंजीकृत पात्र निर्माण श्रमिकों को प्राप्त होगा, जिसके तहत लाभार्थी के खाते में रू 3000 प्रति वर्ष की एक मुश्त राशि अंतरित की जायेगी।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना:– 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को इस योजनान्तर्गत निर्धारित अंशदान की राशि का वहन बोर्ड द्वारा किया जायेगा।

वार्षिक वस्त्र सहायता योजना :- इसका लाभ सभी पंजीकृत पात्र निर्माण श्रमिकों को प्राप्त होगा। जिसके तहत रु. लाभार्थी के खाते में 2,000/- की एकमुश्त राशि हस्तांतरित की जाएगी।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आयोग योजना:- इस योजना के तहत, निर्माण श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों के चिकित्सा उपचार पर होने वाले वास्तविक खर्च को बोर्ड वहन करेगा जो सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना, 2011 के अंतर्गत नहीं आते हैं।

बिहार लेबर कार्ड धारियों को मिलने वाले मजदूरी

बिहार राज्य के लेबर कार्ड धारकों से भी बिहार सरकार द्वारा उनके काम के अनुसार काम करवाया जाता है। जब भी कोई मजदूर काम करेगा तो उसे 290 प्रतिदिन रुपये श्रम संसाधन विभाग द्वारा दिहाड़ी भी दी जाती है

इसलिए अगर आप भी Labour Card Online आवेदन करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ें और जानकारी अच्छी लगे तो इसे शेयर भी करें।

लेबर कार्ड धारको को हर साल मिलेगा 5000 रुपये

Bihar Labour Card:- लेबर कार्ड को हर साल बिना कोई काम किए 5000 रुपये की सहायता राशि बैंक खाते में भेजी जाती है जो इस प्रकार है:-

  • वार्षिक वस्त्र सहायता योजना :- इसका लाभ सभी निबंधित पात्र निर्माण श्रमिक को प्राप्त होगा | जिसके तहत प्रतिवर्ष रु. 2,000/- की एकमुश्त राशी लाभार्थी के खाते में अंतरित की जाएगी
  • बार्षिक चिकित्सा सहायता योजना:– इसका लाभ सभी निबंघित पात्र निर्माण मजदुर को प्राप्त होगा , जिनके तहत प्रति वर्ष रु/-3000 की एकमुश्त राशी लाभार्थी के खाते में अतिरित दी जाएगी

Read Also-Pm Kisan Land Seeding No Problem Solve Kaise Karen | पीएम किसान लैंड सीडिंग…

Bihar Labour Card Eligibility Criteria

  • श्रमिक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • श्रमिक भवन निर्माण से सबंधित कार्य करता हो
  • श्रमिक का उम्र 18 से अधिक होनी चाहिए
  • श्रमिक के पास खुद का आधार कार्ड बैंक पासबुक होनी चाहिए

Bihar Labour Card Online Apply Documents Required?

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • फोटो
  • नियोजक द्वारा 90 दिन का कार्य करने का प्रमाण पत्र (नियोजक द्वारा कार्य करने का प्रमाण नहीं देने की स्थिति में 90 दिनों का कार्य के संबंध में सपथ पत्र जमा करना होगा)
  • परिवार के सदस्य का नाम
  • ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर आदि

Bihar Labour Card Online Apply Kaise Kare | लेबर कार्ड ऑनलाइन बिहार कैसे करे- लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Bihar Labour Card Online Apply करने के लिए सबसे पहले इसकी ऑफिसियल https://bocw.bihar.gov.in/ पर जाए

अब दिए गए Labour Registration के आप्शन पर क्लीक कर Apply For New Registration के आप्शन पर क्लीक कर आवेदक का आधार कार्ड नंबर और नाम डालकर आधार सत्यापन कर ले

अब आपके सामने लेबर कार्ड डैशबोर्ड ओपन होगा मांगे गए सभी जानकारी भरे जैसे की:-

  • General Information / सामान्य सूचना
  • Other Information / अन्य सूचना
  • Previous Employment Details / पूर्व नियोजन विवरणी
  • Bank Account Information / बैंक खाता संबंधी विवरणी
  • Family Members Details / पारिवारिक सदस्यों की विवरणी
  • Nominee / Dependent details | नामित / आश्रित विवरणी

डालकर फॉर्म को फाइनल सबमिट करे और लेबर कार्ड ऑनलाइन शुल्क 50 रूपए का पेमेंट करे

अब आपके द्वारा दी गई जानकारी श्रम परिवतन अधिकारी द्वारा वेरीफाई करके लेबर कार्ड जारी कर दिया जायेगा

Read Also-Bihar Udyami Yojana 2022-23- बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2022 | बिना बैंक के झंझट…

Labour Card Status Bihar- Labour Card status check कैसे करे

Labour Card status check करने के लिए सबसे पहले इसकी ऑफिसियल https://bocw.bihar.gov.in/ पर जाए

अब दिए गए Labour Registration के आप्शन पर क्लीक कर  View Registration Status के आप्शन पर क्लीक कर रजिस्टर मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर डाले

अपने आपके सामने Labour Card Status दिखाई देगा

Bihar Labour Card Download Online कैसे करे

Bihar Labour Card Download करने के लिए सबसे पहले https://bocw.bihar.gov.in/ के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए

अब दिए गए Labour Registration के आप्शन पर क्लीक करने के बाद Views Registration Status के आप्शन पर क्लीक करे.

अब मांगे गए सभी जानकारी जैसे की रजिस्टर मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर डालकर Show के आप्शन पर क्लीक करे

शो ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लेबर कार्ड धारक की सारी डिटेल्स खुल जाएगी इसे वेरिफाई करके नीचे दिए गए डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करके डाउनलोड कर लें और चाहें तो प्रिंट करके अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं , जो देखा जा सकता है कुछ इस तरह होता है।

Read Also-Bihar Ration Card Online Apply Kaise Kare- अब राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन अप्लाई ऐसे…

Bihar Labour Card List कैसे निकाले

Bihar Labour Card list Download करने के लिए सबसे पहले https://bocw.bihar.gov.in/ के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए

दिए गए Register Labour के आप्शन पर क्लीक करे और जिला, शहरी/ ग्रामीण, ब्लाक और पंचायत सेल्क्ट कर Search के आप्शन पर क्लिक करे

अब आके सामने आपके पंचायत के सभी लेबर कार्ड धारियों का लिस्ट आएगा. उस लिस्ट में अपना नाम चेक करे. अगर लिस्ट में नाम होगा हो इसका मतलब आपका लेबर कार्ड बना हुआ है

Read Also-Meri Pehchan User id Password Kaise Banaye- मेरी पहचान, जन परिचय, आईडी पासवर्ड इस…

Bihar Labour Card Online Apply Links

Application StatusClick Here
Payment StatusClick Here
Apply OnlineClick Here
How To Apply Labour Card ProcessClick Here
Labour Card DownloadClick Here
Labour Card listClick Here
Official WebsiteClick Here
Ration Card OnlineClick Here
TelegramClick Here
TwiiterClick Here
FacebookClick Here

Bihar Labour Card Online Apply FQA

01. बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

बिहार Labour Card ऑनलाइन करने के लिए सबसे पहले हमें बिहार भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण विभाग (BOCW Bihar) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

02. Bihar Labour Card List कैसे देखे?

इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से लेबर कार्ड ऑनलाइन लिस्ट देखा जा सकता है

03. बिहार लेबर कार्ड डाउनलोड कैसे करे?- Bihar Labour Card Download Online

इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से लेबर कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है

04. बिहार लेबर कार्ड आवेदन स्थिति कैसे करे- Bihar Labour Card Status Check?

इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से लेबर कार्ड की स्थिति चेक किया जा सकता है

05. बिहार लेबर कार्ड योजना क्या है?

बिहार लेबर कार्ड योजना के तहत श्रम संसाधन विभाग बिहार सरकार द्वारा भवन निर्माण से जुड़े मजदूरों को Bihar Labour Card जारी करता है। यह कार्ड उन लोगों के लिए बनाया जाता है जो दिहाड़ी मजदूरी करते हैं, जैसे राजमिस्त्री, बढ़ई, लोहार, पेंटर, मजदूर या किसी भी तरह का मजदूर, वे सभी लोग लेबर के अंतर्गत आते हैं.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here