Pm Vishwakarma Yojana Status Check 2024: Pm Vishwakarma Yojana Status Check Kaise Kare

0
120

Pm Vishwakarma Yojana Status Check 2024- यदि आपने Pm Vishwakarma Yojana के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन किया था और आप अपने आवेदन की स्थिति जांचना चाहते हैं, यदि आप नहीं जांचना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि यदि आपने इसके लिए आवेदन किया था, तो आपको अपना Pm Vishwakarma Yojana Status Check 2024 अवश्य जांचें आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन माध्यम से जांच सकते हैं।

Pm Vishwakarma Yojana Status Check Kaise Kare- अगर आप अपने आवेदन की स्थिति जांचना चाहते हैं तो आप अपने आवेदन की स्थिति कैसे जांच सकते हैं, इसके लिए आपको क्या करना होगा और इसके बारे में सारी जानकारी आपको नीचे विस्तार से दी गई है। लाभार्थियों को यह लेख पढ़ने की सलाह दी जाती है। पूरा अवश्य पढ़ें. Pm Vishwakarma Yojana Status Check 2024 के आवेदन की स्थिति जांचने और अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

Pm Vishwakarma Yojana Status Check 2024 Overviews-

योजना का नामपीएम विश्वकर्मा योजना
विभाग का नामMinistry of Micro,Small & Medium Enterprises
पोस्ट का प्रकारSarkari Yojana/ सरकारी योजना / Govt Scheme
योजना का बजट13,000 करोड़
Credit Support Amount01 to 02 Lakhs
Officil Websitehttps://pmvishwakarma.gov.in/
Apply ModeOnline
Short Info..Pm Vishwakarma Yojana Status Check 2024- यदि आपने Pm Vishwakarma Yojana के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन किया था और आप अपने आवेदन की स्थिति जांचना चाहते हैं, यदि आप नहीं जांचना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि यदि आपने इसके लिए आवेदन किया था, तो आपको अपना Pm Vishwakarma Yojana Status Check 2024 अवश्य जांचें आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन माध्यम से जांच सकते हैं।

Pm Vishwakarma Yojana Kya Hai-

Pm Vishwakarma Yojana Kya Hai– प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने आज पांच साल की अवधि (वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2027-28) के लिए 13,000 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ एक नई केंद्रीय क्षेत्र योजना “पीएम विश्वकर्मा” को मंजूरी दे दी है। पीएम विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य गुरु-शिष्य परंपरा या अपने हाथों और औजारों से काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा पारंपरिक कौशल के परिवार-आधारित अभ्यास को मजबूत और पोषित करना है।

Pm Vishwakarma Yojana Status Check 2024- इस योजना का उद्देश्य कारीगरों और शिल्पकारों के उत्पादों और सेवाओं की पहुंच के साथ-साथ गुणवत्ता में सुधार करना है और यह सुनिश्चित करना है कि विश्वकर्मा घरेलू और वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं के साथ एकीकृत है।

PM Vishwakarma Yojana 2024 के तहत कारीगरों और शिल्पकारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड के माध्यम से 1 लाख रुपये (पहली किस्त) और 2 लाख रुपये (दूसरी किस्त) तक 5% की रियायती ब्याज दर के साथ पहचान प्रदान की जाएगी। ऋण सहायता प्रदान की जाएगी. यह योजना कौशल उन्नयन, टूलकिट प्रोत्साहन, डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन और विपणन सहायता प्रदान करेगी

Pm Vishwakarma Yojana Status Check 2024 Benefits

Pm Vishwakarma Yojana Status Check Kaise Kare-

मान्यता: प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड से हुई विश्वकर्मा के रूप में पहचान

कौशल: कौशल सत्यापन के बाद 5-7 दिन (40 घंटे) का बुनियादी प्रशिक्षण
इच्छुक उम्मीदवार 15 दिनों (120 घंटे) के उन्नत प्रशिक्षण के लिए भी नामांकन कर सकते हैं
प्रशिक्षण वजीफा: 500 रुपये प्रति दिन

टूलकिट प्रोत्साहन: 15,000 रुपये अनुदान

ऋण सहायता:
संपार्श्विक मुक्त उद्यम विकास ऋण: 1 लाख रुपये (18 महीने के पुनर्भुगतान के लिए पहली किश्त) और 2 लाख रुपये (30 महीने के पुनर्भुगतान के लिए दूसरी किश्त)
ब्याज की रियायती दर: लाभार्थी से 5% लिया जाएगा और एमओएमएसएमई द्वारा 8% की ब्याज छूट सीमा का भुगतान किया जाएगा।
क्रेडिट गारंटी शुल्क भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा

डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन: अधिकतम 100 लेनदेन तक प्रति लेनदेन 1 रुपये (मासिक)

विपणन सहायता: राष्ट्रीय विपणन समिति (एनसीएम) गुणवत्ता प्रमाणन, ब्रांडिंग और प्रचार, ई-कॉमर्स लिंकेज, व्यापार मेले विज्ञापन, प्रचार और अन्य विपणन गतिविधियों जैसी सेवाएं प्रदान करेगी।

Pm Vishwakarma Yojana Status Check 2024 Eligibility-

  • PM Vishwakarma Yojana 2024 स्व-रोज़गार के आधार पर असंगठित क्षेत्र में हाथ और औजारों से काम करने वाला और योजना में उल्लिखित 18 परिवार-आधारित पारंपरिक व्यवसायों में से एक में लगे एक कारीगर या शिल्पकार, पीएम विश्वकर्मा के तहत पंजीकरण के लिए पात्र होंगे।
  • पंजीकरण की तिथि पर लाभार्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • लाभार्थी को पंजीकरण की तिथि पर संबंधित व्यापार में संलग्न होना चाहिए और स्व-रोज़गार/व्यवसाय विकास के लिए केंद्र सरकार या राज्य सरकार की समान क्रेडिट-आधारित योजनाओं के तहत ऋण नहीं लेना चाहिए। पिछले 5 वर्षों में पीएमईजीपी, पीएम स्वनिधि, मुद्रा।
  • योजना के तहत पंजीकरण और लाभ परिवार के एक सदस्य तक ही सीमित रहेगा। योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए, एक ‘परिवार’ को पति, पत्नी और अविवाहित बच्चों के रूप में परिभाषित किया गया है।
  • सरकारी सेवा में कार्यरत व्यक्ति और उनके परिवार के सदस्य इस योजना के तहत पात्र नहीं होंगे

Pm Vishwakarma Yojana Status Check Kaise Kare-

Pm Vishwakarma Yojana Status Check Kaise Kare-

Step 1:- सबसे पहले आपको पीएम विश्वकर्मा योजना ऑफिशल पोर्टल पर जाना होगा.

Step 2:- पोर्टल के होम पेज पर दिए गए राइट साइड दिए गए Login के बटन पर क्लिक करके Applicant/ Beneficiary Login की बटन पर क्लिक करके अपनी रजिस्टर मोबाइल नंबर को डालकर लॉगिन करनी होगी

Step 3:-इसके बाद आपके सामने आपकी एप्लीकेशन का स्टेटस दिखाई देगा जिससे आप देख सकते हैं

Pm Vishwakarma Yojana Status Check 2024 Important Links

Home PageClick Here
Status Check 2024Click Here
Official WebsiteClick Here
TelegramClick Here
TwiiterClick Here
FacebookClick Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here