Bihar Bhumi Dakhil kharij Online Kaise Kare- दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार- Bihar Land Mutation Online- जाने पूरी प्रक्रिया

0
44
Bihar Bhumi Dakhil kharij Online Kaise Kare- दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार- Bihar Land Mutation Online
Bihar Bhumi Dakhil kharij Online Kaise Kare- दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार- Bihar Land Mutation Online

Bihar Bhumi Dakhil kharij Online Kaise Kare- जब भी हम अपने नाम से किसी भी प्रकार की जमीन खरीदते हैं तो हमें जमीन की रजिस्ट्री कराने के बाद दाखिल खारिज (Mutation) की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। क्योंकि दाखिल खारिज (Mutation) होने के बाद ही खरीदी गई जमीन पर आवेदक का मालिकाना हक यानी जमाबंदी दर्ज हो जाती है। बिहार राजस्व भूमि सुधार विभाग द्वारा बिहार में दाखिल खारिज (Mutation) के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे जाते हैं। जमीन की रजिस्ट्री कराने के बाद जमीन खरीदार को दाखिल खारिज (Mutation) के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा

Bihar Land Mutation Online-बिहार भूमि दाखिल खारिज ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे भरे। आवेदन करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज चाहिए। बिहार में जमीन की दाखिल खारिज (Mutation) कितने दिनों में होती है? क्या दाखिल खारिज (Mutation) करने के लिए बिहार राजस्व भूमि सुधार विभाग द्वारा कोई शुल्क भी लिया जाता है? दाखिल खारिज ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें, इसकी सारी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है। दाखिल खारिज ऑनलाइन आवेदन बिहार और इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Read Also-Bihar Bakri Farm Yojana – बिहार बकरी फॉर्म योजना सरकार देगी 60% अनुदान ऐसे…

Table of Contents

Bihar Bhumi Dakhil kharij Online Kaise Kare- दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार- Bihar Land Mutation Online

योजना का नामदाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार
विभाग का नामDepartment of Revenue & Land Reforms,
Govt. of Bihar (राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग)
पोस्ट का प्रकारSarkari Yojana/ सरकारी योजना / Govt Scheme
Scheme Benefitsदाखिल खारिज (Mutation) होने के बाद ही खरीदी गई जमीन पर आवेदक का मालिकाना हक यानी जमाबंदी दर्ज हो जाती है
Official Websitehttp://biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/
Apply ModeOnline
दाखिल खारिज प्रक्रिया की अवधि 30 to 45 Days
दाखिल ख़ारिज शुल्क Na
Short Info..Bihar Bhumi Dakhil kharij Online Kaise Kare- जब भी हम अपने नाम से किसी भी प्रकार की जमीन खरीदते हैं तो हमें जमीन की रजिस्ट्री कराने के बाद दाखिल खारिज (Mutation) की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। क्योंकि दाखिल खारिज (Mutation) होने के बाद ही खरीदी गई जमीन पर आवेदक का मालिकाना हक यानी जमाबंदी दर्ज हो जाती है। बिहार राजस्व भूमि सुधार विभाग द्वारा बिहार में दाखिल खारिज (Mutation) के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे जाते हैं। जमीन की रजिस्ट्री कराने के बाद जमीन खरीदार को दाखिल खारिज (Mutation) के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा

दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार क्या है? – What Is Bihar Land Mutation Online

दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार क्या है-जब भी हम अपने नाम से किसी भी प्रकार की जमीन खरीदते हैं तो हमें जमीन की रजिस्ट्री कराने के बाद दाखिल खारिज (Mutation) की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। क्योंकि दाखिल खारिज (Mutation) होने के बाद ही खरीदी गई जमीन पर आवेदक का मालिकाना हक यानी जमाबंदी दर्ज हो जाती है. दाखिल खारिज को अंग्रेजी भाषा में लैंड म्यूटेशन (Land Mutation) भी कहते हैं. इसका मतलब यह है कि जब कोई व्यक्ति अपनी जमीन इनाम के रूप में देता है या दान करता है या बेचता है तो दूसरे व्यक्ति के नाम से सरकारी रजिस्टर में सुधार पर्ची जारी कर जमीन की जमाबंदी जमीन खरीदार के नाम से की जाती है.

What Is Bihar Land Mutation Online-दखिल खरीज के तहत बिहार भू-अभिलेख में जमाबंदी स्थापित करने के लिए बिहार भू-अभिलेख में एक व्यक्ति का नाम हटाकर दूसरे व्यक्ति का नाम जोड़ना होता है। अब भूमि लगान की वसूली दूसरे व्यक्ति से की जाएगी। इसी प्रकार बिहार दाखिल खारिज ऑनलाइन अप्लाई एक्ट के अनुसार कृषि भूमि बिहार भूमि को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को हस्तान्तरित की जाती है। जिसे हम आसन भाषा में दाखिल खारिज प्रकिया कहते हैं।

Bihar Bhumi Dakhil kharij Online Documents Required – दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार डाक्यूमेंट्स

  • भूमि क्रेता का आधार कार्ड
  • भूमि विक्रेता का व्यक्तिगत जानकारी (जैसे की नाम, पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर, जाती आदि)
  • भूमि क्रेता का व्यक्तिगत जानकारी (जैसे की नाम, पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर, जाती आदि)
  • भूमि विवरण (जैसे की खाता नंबर, खेसरा नंबर, रकवा, चौहदी आदि
  • Registry Sale Deed Photo Copy With Self Attested (Single Pdf Maximum Size 2MB)
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का ईमेल आईडी आदि

    Read Also-Bihar Pashu Shed Yojana- मनरेगा पशु शेड योजना-पशुओ का शेड बनाने के लिए मिलेगा…

    Bihar Bhumi Dakhil kharij Online Kaise Kare- दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार आवेदन प्रक्रिया

    Bihar Land Mutation Online के लिए जमीन खरीदार को सबसे पहले बिहार भूमि जानकारी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक निचे भी लिंक सेक्शन दिया गया है।

    Bihar Bhumi Jankari के ऑफिसियल पोर्टल के होम पेज पर दिए गए ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज आवेदन करे के बटन पर क्लीक करना होगा

    अब सबसे पहले पहले दिए गए Registration के बटन पर क्लीक करके मांगे गए सभी जानकारी को भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा

    अब दिए गए यूजर नाम और पासवर्ड से Login In के बटन पर क्लिक करके लॉग इन कर लेना है.

    उस जिले और क्षेत्र का चयन करें जहां भूमि स्थित है और नई दाखिल खारिज के लिए आवेदन करने के लिए बटन पर क्लिक करें। अब चरणबद्ध तरीके से अनुरोधित आवेदक के विवरण में जमीन खरीदार के सभी विवरण भरें और Save & Next बटन पर क्लिक करें।

    उसके बाद पंजीकृत भूमि का विवरण भरकर भूमि क्रेता एवं भूमि विक्रेता द्वारा मांगी गई समस्त जानकारी चरणबद्ध रूप से भरनी होगी। जैसे की

    • आवेदक का विवरण
    • दस्तावेज़ विवरण
    • खरीदार विवरण
    • विक्रेता विवरण
    • प्लॉट विवरण
    • दस्तावेज़ अपलोड
    • अंत में स्कैन सेल डीड में दिए गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके एक सिंगल पीडीएफ में सेल्फ अटेस्टेड जिसका साइज 2 एमबी पीडीएफ से कम होना चाहिए। अंतिम फॉर्म अपलोड करें और सबमिट करें

    अंत में दिये गये आवेदन पत्र की सॉफ्ट कॉपी प्रिंट कर अपलोड किये गये विक्रय विलेख की फोटो कॉपी के साथ आवेदक का आधार कार्ड संलग्न कर पास पंचायत के राजस्व कर्मचारी को जमा करायें।

    Read Also-Bihar Labour Card Online Apply Kaise Kare- लेबर कार्ड ऑनलाइन बिहार कैसे करे- लेबर…

    दाखिल खारिज फॉर्म कैसे भरें, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए यह वीडियो देखें

    Mutation Status check Online – बिहार दाखिल खारिज स्टेटस ऑनलाइन- Mutation Status check Bihar

    Dakhil Kharij Application Status चेक करने के लिए सबसे पहले Bihar Bhumi Janakari के ऑफिसियल पोर्टल जाए और दिए गए दाखिल ख़ारिज आवेदन स्तिथि देखे के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

    अब आप उस जिले के क्षेत्र का चयन करके जिसमें आपकी भूमि स्थित है, उसके बाद सत्र का चयन कर Proceed करे अब अपना केस/ डीड नंबर डाले और Search के आप्शन पर क्लीक करे

    अब आप देखेंगे की आपकी दाखिल ख़ारिज आवेदन की स्थिति क्या है? यदि स्थिति में यह बताता है कि आपकी Correction Slip Generated तो इसका मतलब है कि आपका दाखिल ख़ारिज पूरा हो गया है। अब आप अपनी जमीन की रसीद काट सकते है। हालांकि जमाबंदी नंबर आपको कुछ दिनों के बाद दिया जाता है..

    बिहार दाखिल खारिज प्रक्रिया की अवधि | दाखिल खारिज में कितना समय लगता है Bihar

    दाखिल ख़ारिज के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपका दाखिल ख़ारिज का प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है. जिसमें 30 दिन से 45 दिन का समय लग सकता है। यदि हम दाखिल खारिज करने की प्रक्रिया के बारे में बात करते हैं, तो सबसे पहले आपकी जमीन का सत्यापन हल्का कर्मचारी द्वारा किया जाता है, उसके बाद उस सत्यापन के आधार पर यह आरओ ( Revenue Officer) साहब के पास जाता है।

    उसके बाद आरओ ( Revenue Officer) साहब से मंजूरी मिलाने के बाद सीओ (Circle Officer) साहब से अप्रूवल मिलने के बाद आपका दाखिल ख़ारिज प्रकिया पूरा हो जाता है। और आपकी जमीन की Correction Slip Generated कर आपके द्वारा की गई जमीन की जमाबंदी आपके नाम कर दी जाती है.. उसके बाद आप चाहें तो अपनी जमीन की रसीद भी ऑनलाइन काट सकते हैं..

    Read Also-Bihar Ration Card Online Apply Kaise Kare- अब राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन अप्लाई ऐसे…

    दाखिल खारिज कराने में कितना पैसा लगता है bihar – बिहार दाखिल ख़ारिज शुल्क

    बिहार राजस्व भूमि सुधार विभाग द्वारा बिहार दाखिल खारिज को ऑनलाइन करने या दाखिल खारिज करने के लिए कोई निर्धारित शुल्क नहीं लिया जाता है। बिहार में भूमि का दाखिल खारिज नि:शुल्क किया जाता है। लेकिन कई बार राजस्व हल्का कर्मचारी आपके पैसे की मांग करते हैं, जिसे आप खुलेआम रिश्वत समझ सकते हैं।

    इसलिए कोई हल्का राजस्व कर्मचारी या अधिकारी आपके पैसे की मांग करे तो इसका सिकायत आप राजस्व भूमि सुधार विभाग एक वरीय पदाधिकारी से अवश्य करे

    Read Also-Meri Pehchan User id Password Kaise Banaye- मेरी पहचान, जन परिचय, आईडी पासवर्ड इस…

    बिहार दाखिल ख़ारिज ऑनलाइन आवेदन ध्यान देने वाले बाते

    • सरकार द्वारा इसके लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है। यह पूर्णतः निःशुल्क है।
    • ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको केस नंबर मिल जाता है। जिससे समय-समय पर दाखिल खारिज आवेदन की स्थिति की जांच की जा सकेगी। स्थिति की जांच करने के लिए लिंक नीचे लिंक अनुभाग में दिया गया है।
    • आवेदन करने के बाद जमीन का भौतिक सत्यापन अंचल कर्मचारी या अधिकारी द्वारा किया जाता है।
    • म्यूटेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जमीन खरीदार के नाम से जमाबंदी दर्ज कर दी जाती है।
    • अगर फॉर्म सही तरीके से नहीं भरा गया है या जमीन विवादित है तो आवेदन खारिज किया जा सकता है।

    Read Also-Bihar Ration Card Online Apply Kaise Kare- अब राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन अप्लाई ऐसे…

    बिहार भूमि दाखिल-खारिज नियम 2022- बिहार भूमि दाखिल खारिज नियम 2022

    Dakhil kharij Online Apply Bihar Links

    PDF Compressor Click Here
    Application StatusClick Here
    Apply OnlineReg || Login
    Official WebsiteClick Here
    Ration Card OnlineClick Here
    TelegramClick Here
    TwiiterClick Here
    FacebookClick Here

    Dakhil kharij Online Apply Bihar FQA

    दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार क्या है?

    दाखिल खारिज ऑनलाइन बिहार क्या है-जब भी हम अपने नाम से किसी भी प्रकार की जमीन खरीदते हैं तो हमें जमीन की रजिस्ट्री कराने के बाद दाखिल खारिज (Mutation) की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। क्योंकि दाखिल खारिज (Mutation) होने के बाद ही खरीदी गई जमीन पर आवेदक का मालिकाना हक यानी जमाबंदी दर्ज हो जाती है. दाखिल खारिज को अंग्रेजी भाषा में लैंड म्यूटेशन (Land Mutation) भी कहते हैं.

    बिहार दाखिल ख़ारिज ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

    Bihar Land Mutation Online के लिए जमीन खरीदार को सबसे पहले बिहार भूमि जानकारी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक निचे भी लिंक सेक्शन दिया गया है।

    दाखिल खारिज कराने में कितना पैसा लगता है bihar?

    बिहार राजस्व भूमि सुधार विभाग द्वारा बिहार दाखिल खारिज को ऑनलाइन करने या दाखिल खारिज करने के लिए कोई निर्धारित शुल्क नहीं लिया जाता है। बिहार में भूमि का दाखिल खारिज नि:शुल्क किया जाता है। लेकिन कई बार राजस्व हल्का कर्मचारी आपके पैसे की मांग करते हैं, जिसे आप खुलेआम रिश्वत समझ सकते हैं।

    दाखिल खारिज में कितना समय लगता है Bihar?

    दाखिल ख़ारिज के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपका दाखिल ख़ारिज का प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है. जिसमें 30 दिन से 45 दिन का समय लग सकता है


    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here